जापान की सरकार गाय के गोबर से गाड़ियाँ चला रही है और हमारी सरकार गौमांस बिकवा रही है ।

ये देखो जापान ने गाय के गोबर से गाडियाँ चलाना शुरू कर दिया है
और हम आजादी के 70 साल बाद भी गौ ह्त्या नहीं रोक पाये ।
पढ़िये पूरी खबर ।
____________
कई लोग यह मानने में हिचकते हैं कि गाय के गोबर की गैस को एक वैकल्पिक ईंधन के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन जापान की टोयोटा कंपनी की फ्यूल-सेल कार ‘मिराई’ ऐसे लोगों की धारणा को पलट सकती है। कंपनी के एक ऐड के मुताबिक यह कार गाय की खाद से बनाई गई हायड्रोजन से चलती है।

कंपनी ने अर्थ डे प्रमोशन के नजरिए से टोयोटा मिराई पर आधारित अपनी इस ऐड सीरीज का पहला एपिसोड रिलीज किया जिसके मुताबिक इस कार में ‘सारे फ्यूल काम कर सकते हैं’। इस ऐड के जरिए यह साबित करने की कोशिश की गई है कि कैसे गाय के गोबर से बनी खाद से हायड्रोजन गैस को अलग कर टोयोटा मिराई को चलाया जा सकता है।

कंपनी के इस ऐड का नाम ‘Fueled by Bullsh*t’ है। कंपनी जल्द ही इस कार को दुनिया भर के बाजारों में उतारने की योजना बना रही है। दरअसल इस ऐड के जरिए कंपनी ने हायड्रोजन को एनर्जी का ‘bullsh*t’ सोर्स कहने वाले आलोचकों को जवाब देने की कोशिश की है। इस ऐड को सामने लाने के पीछे कंपनी का मकसद यह बताना है कि वाकई में गाय गोबर से ही टोयोटा मिराई को पावर मिलती है।

अब आईए जानें यह टेक्नॉल्जी काम कैसे करती है। कंपनी के मुताबिक इस कार में हायड्रोजन फ्यूल सेल स्टैक के जरिए गैस जाती है और हायड्रोजन के साथ ऑक्सिजन को मिक्स करती है। इस प्रक्रिया के जरिए ऑन-बोर्ड बैटरी को चार्ज करने के लि जरूरी बिजली पैदा होती है

टोयोटा मिराई को पावर देने के लिए 114 किलोवॉट का फ्यूल सेल स्टैक और 113 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है। हायड्रोजन और आक्सिजन के कॉम्बिनेशन से शुद्ध पानी भी बनता है, जिसे कि कार को चलाते हुए ही टेलपाइप के जरिए डंप किया जा सकता है।

टोयोटा के मुताबिक 0-100 किमी/घंटा की स्पीड यह कार 10 सेकंड में पकड़ सकती है और अच्छी ड्राइविंग कंडीशन में लगभग 550 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसके फ्यूल टैंक को दोबारा भरने में भी सिर्फ 5 मिनट का वक्त लगता है। और तो और जापान ने गैस भरने के लिए 10 हायड्रोजन गैस स्टेशन भी बना लिए है , 2015 के अंत तक इनकी संख्या को 100 तक पहुंचाने का प्लान है।

________________________
शर्म की बात है मित्रो भगवान ने जिस देश को सबसे अधिक गाय दी । जहां गाय को माता समान माना जाता है वो देश आज गाय का मांस बिकवा रहा है और पड़ोसी जापान गाय के गोबर से गाडियाँ चला रहा है ! सोचिए मित्रो अगर भारत सरकार भी गौ ह्त्या रुकवाकर गाय के गोबर से गाडियाँ और अन्य वाहन चलाना शुरू करे तो 7 लाख करोड़ का जो कच्चा तेल हर वर्ष आयात करना पड़ता वो बच जाएगा !
गोबर गैस से गाड़ी चलाने वाली कंपनी का ये विज्ञानपन देखें ।


LINK

अधिक से अधिक share करें
जय गौ माता
वन्देमातरम !!

comments

Check Also

जरूर पढ़े ! आखिर राजीव गाँधी ने अमेरिका जाकर ऐसा क्या किया की पुरे भारत की नाक कट गई : Rajiv Dixit

राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे तो एक बार रोते-रोते अमेरिका पहुँच गये !मित्रो एक तो …

सोशल मीडिया पर राजीव भाई से जुड़ें ।

Facebook490k
Facebook
YouTube275k
Google+3